कीबोर्ड (keyboard) क्या है?कितने प्रकार के होते है

keyboard kya hai in hindi

हमने हमारे घर में, ऑफिस में , स्कूलों में , बैंक में , अनेक स्थानों में कीबोर्ड को देखा होगा और इसके बारे में सुना भी होगा। कीबोर्ड एक बहुत ही अभिन्न अंग है कंप्यूटर का इसके बिना कंप्यूटर चलना मुश्किल ही नहीं असंभव है। कीबोर्ड के द्वारा अनेक प्रकार के काम किए जाते हैं जैसे टैक्स्ट लिखने, टाइपिंग करना,games खेल सकते है और अन्य काम करना । आज हम आपको कीबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी देंगे कीबोर्ड क्या होता है, कैसे यूज़ किया जाता है, कीबोर्ड में कौन-कौन सी keys होती हैं और बोर्ड कितने प्रकार के पाए जाते हैं। तो आइए शुरू करते है।

🌐 कीबोर्ड क्या है?

कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस है जो हमारे द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शंस को कंप्यूटर तक पहुंचाता है। कीबोर्ड का सबसे जरूरी काम टाइपिंग करना ही होता है कीबोर्ड के द्वारा ही हम कंप्यूटर तक पहुंच पाते हैं और कंप्यूटर को आदेश दे पाते हैं।

Christopher Latham Sholes ने कीबोर्ड का आविष्कार किया था। उन्होंने एक अमेरिकन इन्वेंटर के साथ मिलकर QWERTY कीबोर्ड का आविष्कार 1819 में किया था। इस कीबोर्ड केेे आविष्कार के बाद बहुत अलग-अलग प्रकार के कीबोर्ड आज दुनिया में पाए जाते हैं। आपको सारे कीबोर्डड के बारेे में बताएंगे और वे किस काम आते हैं वो भी बताएंंगे।

कीबोर्ड को हिंदी में कुंजीपटल भी बोलते हैं पर यह नाम इतना ज्यादा प्रचलित नहीं है। अगर हमारे कंप्यूटर में माउस खराब हो जाता है तो हम कीबोर्ड से भी कंप्यूटर चला सकते है । आधा कीबोर्ड एक बहुत महत्वपूर्ण अंग होता है।

🌐कीबोर्ड के keys

कीबोर्ड में बहुत सारे विभिन्न प्रकार के keys पाए जाते हैं। लड़की का अलग-अलग काम रहता है और इस्तेमाल करना भी अलग होता है। आज हम आपको कीबोर्ड के गीत और उनके इस्तेमाल करना विस्तार में बताएंगे। कीबोर्ड में कुल 104 keys होते है तो आईए इनके बारे में जानते है ।

🛑अल्फानुमेरिक keys

अल्फनुमेरिक बटन वह बटन होते हैं जिनसे हम कंप्यूटर को आदेश देते हैं तथा टाइपिंग के काम आती है यह। यह बटन डाटा इनपुट के समय काम आती है। A To Z , 0 – 9 भा और (@#&!*!?) ये भी अल्फनुमेरिक बटन में ही आते है । कैपिटल अल्फानूमेरिक बटन के लिए शिफ्ट दबाकर उस बटन तो दबाने से कैपिटल हो जाता है ।

🛑 न्यूमेरिक बटन

न्यूमेरिक बटन वो होते है जिनसे हम कंप्यूटर को न्यूमेरिक यानी नंबर इनपुट करते है 0 – 9 इस बटन से हम जोड़ना, घटाना, गुणा ,करना तथा नंबरों का अलग-अलग काम कर सकते हैं।

🛑 फंक्शन keys

फंक्शन की अनेक प्रकार के फंक्शन के लिए बने होते हैं। कीबोर्ड में ऊपर की तरफ F1 से F12 तक होते है । यह एक साथ पाए जाते हैं और अलग-अलग काम में आते हैं जैसे रिफ्रेश करना, स्विच ऑफ करना, ब्राइटनेस बढ़ाना आदि।

🛑 स्पेशल Keys

स्पेशल keys वह होते हैं जो हमारे काम को आसान कर देते हैं और कुछ विशेष फंक्शन के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। Shift,ctrl,Alt,Enter,Esc स्पेशल keys में आते हैं। इनका अलग-अलग काम होता है जैसे कैपिटल लेटर लिखना, सहमति देना, पीछे जाना आदि।

🛑 नेविगेशन Keys

इन keys पथ प्रदर्शक की भी बोला जाता है। नेविगेशन की राह में इधर उधर जाने में सहायता करते हैं और हम इसके द्वारा ही मूवमेंट कर सकते हैं। Up,down, right,left, ये चार प्रकार के होते है ।

🛑शॉर्टकट keys

नए यूजर के लिए कीबोर्ड इस्तेमाल करना मुश्किल होता है इसलिए शॉर्टकट keys के कारण आसान हो जाता है । शॉर्टकट keys का काम बहुत जरूरी होता है । यह काम को आसान और जल्दी कर देते है । आइए सारे शॉर्टकट keys के बारे में जानते है ।

F1 Help जानकारी के लिए

F2 किसी फाइल का नाम बदलने के लिए

F5 एक प्रोग्राम को दूसरे में काम करवाने के लिए

Alt+F4 किसी भी ऐक्टिव प्रोग्राम को बंद करने के लिए

Ctrl+A पृष्ठ के सभी कंटेंट सेलेक्ट करने के लिए

Ctrl+B चुने हुए टैक्स्ट को बोल्ड करने के लिए

Ctrl+C कॉपी करने के लिए

Ctrl+D बुकमार्क करने के लिए

Ctrl+E टैक्स्ट को सेन्टर में करने के लिए

Ctrl+F Find window खोलने के लिए

Ctrl+G ब्राउज़र में Find window खोलने के लिए

Ctrl+H वर्डपैड में Find window खोलने के लिए

Ctrl+I टेक्स्ट को italics करने के लिए

Ctrl+J justify alignment सेट करता है

Ctrl+K hyperlink बनाने के लिए

Ctrl+L text को लेफ्ट में align करने के लिए

Ctrl+M indent करने के लिए

Ctrl+N document खोलने के लिए

Ctrl+O file खोलने के लिए

Ctrl+P print करने के लिए

Ctrl+R right align करने के लिए

Ctrl+S save करने के लिए

Ctrl+T नया Tab खोलने के लिए

Ctrl+U underline करने के लिए

Ctrl+V paste करने के लिए

Ctrl+W document में कन्वर्ट करने के लिए

Ctrl+X cut करने के लिए

Ctrl+Y action redo करने के लिए

Ctrl+Z action undo करने के लिए

Shift+Del किसी file को permanently delete करने के लिए

Home लाइन के शुरुवात में जाने के लिए

Windows+R Run command ओपन करने के लिए

🌐 कीबोर्ड के प्रकार

कार्य के अनुसार कीबोर्ड के बहुत प्रकार होते है आज हम आपको कीबोर्ड के सभी प्रकार के बारे में बताएंगे

➡️ Membrane कीबोर्ड

Membrane के कीबोर्ड की खासियत यह होती है कि इसमें एक छोटी परत होती है प्लास्टिक की जो बटन को सुरक्षित रखता है। इसमें बटन बाहर नहीं होता कीबोर्ड के अंदर ही सटे होते हैं। यह जल्दी गंदे भी नहीं होते यार सुरक्षित होते हैं पर यह आम की बोर्ड की तुलना में सस्ते भी होते हैं। इस तरह के कीबोर्ड में जल्दी टाइपिंग करना मुश्किल होता है।

➡️ Mechanical कीबोर्ड

Mechanical कीबोर्ड दूसरो की तुलना में अधिक कंफर्टेबल होते हैं और इसमें जल्दी टाइपिंग भी हो सकती। मैकेनिकल कीबोर्ड में स्प्रिंग लगे होते हैं नीचे जो इन्हें ड्यूरेबल और कंफर्टेबल बनाते हैं।

➡️एगरोनोमिक कीबोर्ड

एगरोनोमिक कीबोर्ड कार्य समता बढ़ाते है । इस तरह के कीबोर अलग अलग डिजाइन में आते है और टाइपिंग को बहुत तेज़ कर देते है इनको टाइपिंग तेज़ करने के लिए ही खरीदा जाता है। यह कीबोर्ड V आकर के होते है । ज्यादातर ये कीबोर्ड बैंक में और शॉपिंग मॉल पे मिलते है ।

➡️ Gaming कीबोर्ड

नाम से ही पता चलता है कि यह कीबोर्ड games खेल सकते है ये बहुत मेंहेंगे होते है और हार्ड भी ये कंफर्टेबल के साथ अलग अलग डिजाइन में भी मिलते है । इनकी क्वालिटी बहुत अच्छी होती है और बटन भी बड़े होते है।

➡️ वायरलेस कीबोर्ड

इस तरह के कीबोर्ड वायर से जुड़े नहीं होते ही और इनमें AI प्रौद्योगिकी होती है आप 9 मीटर दूर से भी इसको चला सकते हो । इस तरह के कीबोर्ड बैटरी से चलते है और चार्ज करना पड़ता है ।

➡️ मल्टीमीडिया कीबोर्ड

मल्टीमीडिया कीबोर्ड अनेक काम में आते है इस कीबोर्ड से हम प्रोग्राम लॉन्च के सकता है और मल्टीमीडिया प्लेयर भी चला सकते है । इस कीबोर्ड के अन्य सुविधा होती है कि इसमें इंटरनेट, ब्राउज़र और जीमेल भेजने की डायरेक्ट सुविधा होती है।

🌐कीबोर्ड के लाभ

👉 कीबोर्ड में टाइपिंग आसान और जदली हो जाती है दूसरे उपकरणों के तुलना में ।

👉 कीबोर्ड को मेंटेन करना आसान होता है और इसका साफ सफाई भी आसान होता है ।

👉 कीबोर्ड सस्ता भी होता है और अलग अलग काम के हिसाब से अलग अलग कीबोर्ड भी पाए जाते है ।

🌐कीबोर्ड के हानि

👉 इसमें ज्यादा देर तक टाइपिंग करना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

👉 नए लोगो के लिए बहुत गलतियां होती है और सुधारना भी मुश्किल होता है।

👉 कीबोर्ड में बहुत देर तक टाइपिंग करना मुश्किल होता है और टाइम भी लगता है।

🌐 निष्कर्ष

कीबोर्ड एक बहुत ही जरूरी यंत्र होता है कंप्यूटर में बिना कीबोर्ड के डेटा एंट्री बहुत मुश्किल होता है । कीबोर्ड टाइपिंग, गामिंग,आदि काम में आता है , कीबोर्ड से हम navigation भी के सकते है मतलब जब माउस खराब हो जाता है हम कीबोर्ड से भी कंप्यूटर चला सकते है ।अतः कीबोर्ड बहुत ही ज़रूरी होता है। इस प्सोट में हमने आपको कीबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी दी है उम्मीद है आपको सब समझ आ गया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *